बंद करे

रुचि के स्थान

यात्रा पर्यटन

बेतला राष्ट्रीय उद्यान भारत के झारखंड राज्य के लातेहार जिले के छोटा नागपुर पठार में स्थित एक राष्ट्रीय पार्क है। पार्क में वन्य जीवन की एक विस्तृत विविधता है। “बेतला” निम्न शब्दों का संक्षिप्त नाम है: बाइसन, हाथी, शेर, तेंदुआ, धुरी-अक्ष (चित्तल)।

नेतरहाट झारखंड के भारतीय राज्य के लातेहार जिले में एक शहर है। ” छोटानागपुर की रानी” के रूप में संदर्भित, यह एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। भारत भर से और विदेशों से पर्यटक नेतरहाट जाते हैं, जिसके नाम का मतलब प्रकृति का दिल है।

बेतला राष्ट्रीय उद्यान

भारत के पूर्वोत्तर में बेहतरीन पार्कों में से एक के रूप में वर्णित वन्य जीवों की विभिन्न प्रकार की नजदीकी रेंज से देखने के लिए, पार्क में घुसने के लिए मार्गदर्शक और स्पॉटलाइट के साथ हाथी की सवारी और जीप उपलब्ध हैं। जंगली जीवन को देखने के लिए टावरों और जमीन गुफाएँ बनाई गई हैं। पार्क पूरे वर्ष खुला है रहता है। वन्यजीव को देखने के लिए  मई से जून का महिना सबसे सर्वोतम है, जब पत्ते मोटे नहीं होते हैं  तब जलवायु के संदर्भ में आने के लिए सबसे आरामदायक समय नवंबर और मार्च के बीच है|

  • जिला मुख्यालय: लातेहार
  • राज्य की राजधानी: रांची
  • निकटतम रेलवे स्टेशन: बरवाडीह
  • निकटतम हवाई अड्डा: रांची

इतिहास:

शुरू में पलामू बाघ अभयारण्य के 1,026 वर्ग किमी शामिल हैं, एक अतिरिक्त 226 वर्ग कि.मी. 1 9 8 9 में पार्क और महुआडांड़ भेड़िया अभयारण्य के 63 वर्ग किमी में शामिल किया गया था। टाइगर परियोजना  के तहत बाघ आरक्षित होने के लिए भारत के पहले राष्ट्रीय पार्कों में से एक बेतला पार्क है। पार्क वन विभागों के प्रशासन के अधीन है।

वनस्पति पशुवर्ग:

पार्क के जंगलों में वनस्पति की एक विशाल सीमा है जिसमें निचले इलाकों में उष्णकटिबंधीय गीला सदाबहार वन हैं, मध्य और समशीतोष्ण अल्पाइन जंगलों में मिश्रित (नम और शुष्क) पर्णपाती जंगलों में ऊपरी हिस्से में सैल और बांस शामिल हैं जिनमें प्रमुख घटक हैं कई औषधीय पौधों के साथ कोयल नदी के बहने वाले क्षेत्र में घास के मैदान हैं खुद और इसकी उपनगरों पार्क के उत्तरी भाग के माध्यम से चलाते हैं।

पार्क में विभिन्न प्रकार के ईको-प्रणालियां और बहुत से जंगली जानवर हैं। बड़ी संख्या में हाथियों को मानसून के बाद ज्यादातर बार देखा जाता है जब मार्च में जल का स्त्रोत सूखना शुरू हो जाता है। स्थायी निवासियों में शिकारियों स्लॉथ भाई, पैंथर, जंगली भालू और भेड़िया शामिल हैं। सियार और हाइना सामान्य स्वैच्छिक हैं गौर और चित्तल के बड़े झुंड सामान्यतः देखा जाता है। लंगर्स के बड़े परिवार एक वर्तमान आकर्षण हैं, जैसे रीसस बंदर। पार्क में पाए जाने वाले अन्य जानवरों में माउस डियर, सांभर, चार सींग वाले प्राचीन गोला, नीलगाई, ककर, छोटे भारतीय सिव्टेस, चींटी खाने पैंगोलिन, साहीमो और मोंगोज हैं।

पार्क की समृद्ध बर्ड लाइफ़ में हॉर्नबिल, मोहरे, लाल जंगल फ़ॉवल, काली आट्रिज, व्हाइट-गर्दन वाले स्टॉर्क, ब्लैक इबिस, दलदल ग्रे, बटेर, पेड हॉर्नबिल, वेगाटल्स, हियाल, कबूतर, ड्रोंगो, क्रेस्टेड सर्प-ईगल, फ़ॉरेस्ट बटुआ, पेपेहा और अन्य पक्षियों को आमतौर पर शुष्क पेड़ोंदार वनों में पाया जाता है। प्रसिद्ध कमलदाह झील में कई तरह के पानी के पक्षियों को आकर्षित किया जाता है जिनमें आम सीटी और कपास की चटनी, कंघी बतख, सांप और हंस शामिल हैं।

अन्य रुचि के स्थान:

पार्क के अंदर दो ऐतिहासिक किले तथा झरने और हॉट स्प्रिंग्स  हैं। इनमें से एक, 400 फुट (120 मीटर) में बेतला के पास स्थित है, जो 16 वीं शताब्दी में चेरो राजा के द्वारा बनाया गया था। यह अब घने जंगल के स्थित  है, पुराने किले का मुख्य पहाड़ी तीन दिशाओं और तीन मुख्य द्वारों से सुरक्षा के लिए खड़ा दिखाई देता है। महुआडांड़ में बेतला पार्क से  95 किमी दक्षिण में 468 फुट ऊँचा लोध झरना (बुढाघाघ) हैं।

कैसे पहुंचा जाये:

बेतला गांव जाने के लिए  (23.8878 डिग्री उ०  84.190139 डिग्री पू० पर) पार्क के लिए एकमात्र प्रवेश स्थल है। यह गांव डाल्टनगंज से  दक्षिण  की ओर सड़क मार्ग से 25  किमी तथा  लातेहार से  उत्तर-पश्चिम की ओर 65 किमी तथा रांची से 170 किमी उत्तर-पश्चिम स्थित है।>/p>

वायु द्वारा:

निकटतम हवाई अड्डा(बिरसा मुंडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा), रांची है जो सभी प्रमुख भारतीय शहरों से  दैनिक उड़ानों से सीधा जुड़ा हुआ है तथा पटना हवाई अड्डा , सड़क मार्ग द्वारा बेतला से लगभग 250  किलोमीटर की दुरी पर स्थित है| अधिकांश रिसॉर्ट्स में पिक-अप सुविधाएं हैं | झारखंड पर्यटन के द्वारा अग्रिम बुकिंग  पर पिक-अप की व्यवस्था भी करता है।

रेल द्वारा:

बेतला का निकटतम रेलवे स्टेशन बरवाडीह जंक्शन है|यह स्टेशन टैक्सी या बस से 15 किमी दुरी पर स्थित है साथ ही यह डाल्टनगंज, लातेहार, रांची, सासाराम, गया, पटना, वाराणसी, इलाहाबाद, कोलकाता, भोपाल, दिल्ली और अमृतसर से जुड़ा हुआ हैं।

बेतला सड़क मार्ग से डाल्टनगंज से दक्षिण दिशा की ओर 10 किमी दूर एनएच 39 (दुबियाखाड़) से  15 किमी दूर बेतला स्थित  है।

कहाँ रहा जाए:

आने वाले पर्यटक हेतु बेतला में  तीन सितारा होटल, कैंटीन के साथ पर्यटक लॉज, पूरी तरह से सजाए गए सुइट्स है |बेतला पार्क भ्रमण के लिए  जंगल के अंदर प्रवेश करें | वहा एक  पेड़ के उपर घर बना हुआ हैं। पेड़ के घर से कुछ गज की दूरी पर एक पानी का सोता है जहां जानवर प्यास बुझाने के लिए ग्रीष्मकाल में इकट्ठा होते हैं।